Tea Side Effects : सुबह-सुबह खाली पेट चाय पिने से होती हैं बहुत बड़ी बीमारी,जाने एक्सपर्ट की राइ

Tea Side Effects : सुबह-सुबह खाली पेट चाय पिने से होती हैं बहुत बड़ी बीमारी,जाने एक्सपर्ट की राइ 
Newz Fast, New Delhi :Empty Stomach Tea Effects For BP Patients: भारत में हर दूसरा व्यक्ति चाय का दीवाना है. सुबह सोकर उठने से लेकर लेट नाइट जगने तक के लिए लोग चाय का सहारा लेते हैं. कभी सर दर्द तो कभी किसी बात को लेकर टेंशन मिटाने के लिए चाय ही मददगार साबित होती है.

बरसात के मौसम में लोग चाय पकौड़ी बड़े चाव से खाते हैं. वहीं ठंड के मौसम में भी चाय की खपत काफी बढ़ जाती है. सर्दी से बचने के लिए लोग हर दूसरे घंटे अदरक वाली चाय का सेवन करते हैं.

लेकिन कुछ लोग चाय का सेवन गलत तरीके से भी करते हैं. कभी अधिक चाय पी लेते हैं, तो कभी खाली पेट चाय पीते हैं. या फिर कभी खाना खने के बाद रात में चाय पी लेते हैं. 


कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि हाई बीपी और हार्ट अटैक के मरीज क्या खाली पेट चाय पी सकते हैं? कहीं ये हाई बीपी के मरीज के लिए नुकसानदायक तो नहीं. दरअसल, आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति हाई बीपी और दिल की बीमारी से ग्रस्त है.

इसकी वजह है गड़बड़ लाइफस्टाइल. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट का ये मानना है कि ज्यादातर लोग चाय से ही अपने दिन की शुरुआत करते हैं. यहां तक कि वो भी जो हाई बीपी और हार्ट के भी पेशेंट हैं. अब सवाल यह है कि क्या खाली पेट चाय पीना हाई बीपी के मरीजों के लिए खतरे की घंटी है... 


हाई बीपी के मरीजों को खाली पेट चाय पीना चाहिए या नहीं-


अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो हमेशा दूध वाली चाय ही पिएं. क्योंकि अगर आप दूध वाली चाय पीते हैं तो इससे आपका बीपी कम होने के बजाय बढ़ा सकता है. साथ ही दूध वाली चाय पीे से आपको गैस और ब्लड वेसेल्स को सिकुड़न की समस्या हो सकती है. इसलिए खाली पेट दूध वाली चाय पीने से बचें. 


कौन सी चाय पिएं- 


अगर सुबह उठकर सबसे पहले चाय पीने के शौकीन हैं तो, ऐसे में हाई बीपी के मरीजों के लिए ग्रीन टी एक बेहतरीन ऑप्शन है. इससे आपकी हाई बीपी की समस्या कम हो सकेगी. ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स और कैटेचिन से भरपूर होती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है. इसके अलावा आप ब्लैक टी का भी सेवन कर सकते हैं. 

Share this story